Breaking News

श्रीराम सिंह मल्टीस्पेशिलिटी हाॅस्पिटल मानवीय सरोकारों को समर्पित श्रीराम सिंह मल्टीस्पेशिलिटी हाॅस्पिटल

SRS HOSPITAL

इस भूमिमाता के गर्भ से अनेक पुरुष रत्नों ने जन्म लिया है, जिन्होंने अपना सर्वस्व अर्पण कर मनुष्यों पर उदार चित्त से बहुत उपकार किए हैं। ऐसे मनुष्य रूप देव पुरुषों का जन्म इस धरती का गौरव ही कहा जाता है। ऐसे ही इन अनेक पुरुष रत्नों में एक अलंकरण इस वर्तमान नोएडा क्षेत्र में पैदा हुए जिससे यह क्षेत्र धन्य हो उठा, वह हमारे पिता श्री स्वर्गीय महाशय रामसिंह जी ही ऐसी महान् विभूति थे, जिनके हृदय में दुःखात्र्त जनों के दुःखों को दूर करने तथा कल्याण करने की भावना रूप अग्नि धधकती रहती थी। ऐसे लोगों के आत्र्त स्वर उनको बेचैन किए रहते थे। वे उन्हीं के लिए सोचते थे और प्रायः कहा करते थे-“मनुष्य वही है जो मननशील होकर जनता के सुख-दुःख और हानि-लाभ को समझे। अपने से निर्बल को सताना पशुओं जैसा व्यवहार है। अपने प्राण देकर भी उनके स्वाभिमान की रक्षा करनी चाहिए। इसके लिए चाहे कितना भी दुःख सहना पड़े पर अन्यों को किसी प्रकार दुःख नहीं होना चाहिए।” पिता जी की इसी भावना से प्रेरित होकर उन सामान्य जनों के हितार्थ जो अस्पतालों में महंगी सुविधाएं होने के कारण अच्छी चिकित्सा के लिए उधर मुँह नहीं कर पाते, हमने उनकी ही स्मृति में यह अस्पताल श्रीराम सिंह मल्टीस्पेशिलिटी हाॅस्पिटल की स्थापना उन्हीं के नाम से की है। अस्पताल उन्हीं सामान्य जनों की चिकित्सा हेतु समर्पित है।
अस्पताल के संस्थापक डाॅ. राजेन्द्र यादव का मानना है कि जब समाज हमें एक पहचान देता है तो समाज के प्रति हमारा भी यह दायित्व बनाता है कि हम भी समाज को कुछ ऐसा प्रदान करें जो सच्चे अर्थों में हमारे जीवन को एक नया अर्थ दे सके। इसी संकल्प को ध्यान में रखते हुए श्रीराम सिंह मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल का निमार्ण किया गया। डाॅ. राजेन्द्र यादव का मानना है कि हमारे समाज के अन्दर चालाकी की भावना नहीं है। दूसरे लोग हमारे समाज के भोलेपन का लाभ उठाते हैं। अतः धन या मुनाफा कमाना हमारा उद्देश्य नहीं है। हमारी मूल सोच यह है कि हमारे समाज के साथ-साथ समाज के हर वर्ग को उचित दर पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें ताकि अन्य अस्पतालों द्वारा किए जाने वाले समाज के शोषण को रोका जा सके। इसलिए एक बड़ी एवं सकारात्मक सोच के साथ इस अस्पताल की स्थापना की पहल की गई। एक ऐसा अस्पताल जहां हमारे मानवीय हित भी सुरक्षित रह सकें। इस अस्पताल में विभिन्न विभागों की स्थापना की गई है जो विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। प्रमुख सुविधाएं हैं-आधुनिक ट्रामा सेंटर, इन्डोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी , मेडिसिन विभाग, जोएन्ट रिपलेसमेन्ट सर्जरी, बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी, ऐसथेटिक सर्जरी, सामान्य सर्जरी, ईएनटी विभाग, यूरोलोजी विभाग, मेमोग्रेफी, फीजियोथेरेपी, एक्सरे, सीटी स्केन एवं समस्त आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं । इस अस्पताल के संस्थापक डाॅ. राजेन्द्र यादव पहले से ही शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में कार्यरत हैं। आपने इस क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किया है। शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी जिम्मदारियों को समझते हुए आपने परतापुर बाईपास मेरठ में सीईआरटी ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की स्थापना की, जिसके अन्तर्गत आयुर्वेदिक महाविद्यालय, इंजीनियरिंग काॅलेज, पाॅलीटेक्निक काॅलेज, बीटीसी काॅलेज तथा लाॅ काॅलेज शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इसके अतिरिक्त श्री राम आयुर्वेदिक मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, मेरठ के अन्तर्गत 100 बेड का अस्पताल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है।

श्रीराम सिंह मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल नोएडा, कृष्णा फाउंडेशन(KRISHNA FOUNDATION FOR ALL) के सदस्यों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है।
फाउंडेशन के सदस्य भी इस अस्पताल के साथ जुड़कर समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Address -:
श्रीराम सिंह मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल
सेक्टर-70, ओआईडीबी भवन के सामने ,नोएडा-201301
सम्पर्क: 8971172563

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: